Friday, April 10, 2020

Ramanand Sagar's Ramayan (1987–1988) Full Cast & Crew


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Ramayan poster.jpg
Ramayan
Ramayan promotional poster
GenreMythological
Created byRamanand Sagar
Based onRamayana
Directed byRamanand Sagar
StarringArun Govil
Deepika Chikhalia
Sunil Lahri
Arvind Trivedi
Dara Singh
Bal Dhuri
Jayshree Gadkar
Mulraj Rajda
Lalita Pawar
Composer(s)Ravinder Jain
Country of originIndia
Original language(s)Hindi
No. of seasons1
No. of episodes78
Production
Executive producer(s)Subhash Sagar
Producer(s)Ramanand Sagar
Anand Sagar
Moti Sagar
CinematographyAjit Naik
Editor(s)Subhash Sehgal
Camera setupDigital movie camera
Running time35 minutes
Production company(s)Sagar Art Enterprises
Release
Original networkDD National
Picture format
Original release25 January 1987 –
31 July 1988
Chronology
Followed byLuv Kush
Related showsRamayan (2008)

Series Directed by (श्रृंखला निर्देशित की)-

Ramanand Sagar...(78 episodes, 1987-1988)

Series Writing Credits  (श्रृंखला लेखन किया )-


Ramanand Sagar...(creator) (78 episodes, 1987-1988)
Tulsidas...(78 episodes, 1987-1988)
Valmiki...(78 episodes, 1987-1988)



Plot (विषय )

Adapted and based on the ancient Hindu epic Ramayana, the series follows the journey of Ram who goes to an exile of 14 years along with Sita and Lakshman.(अनुकूलित और प्राचीन हिंदू महाकाव्य रामायण पर आधारित, श्रृंखला राम की यात्रा का अनुसरण करती है जो सीता और लक्ष्मण के साथ 14 साल के वनवास पर जाती है।)


रामायण एक भारतीय पौराणिक टेलीविजन श्रृंखला है, जिसे 1987-1988 के दौरान डीडी नेशनल पर प्रसारित किया गया, जिसे रामानंद सागर ने बनाया, लिखा और निर्देशित किया। यह उसी नाम के प्राचीन भारतीय हिंदू महाकाव्य का टेलीविजन रूपांतरण है, और यह मुख्य रूप से आधारित है वाल्मीकि की रामायण और तुलसीदास की  रामचरितमानस ’।

इस श्रृंखला में 82 प्रतिशत दर्शकों की संख्या थी, जो किसी भी भारतीय टेलीविजन श्रृंखला के लिए रिकॉर्ड ऊंचाई थी। श्रृंखला के प्रत्येक एपिसोड ने कथित तौर पर दूरदर्शन को reported 40 लाख की कमाई की। 

2000 के दशक में स्टार प्लस और स्टार उत्सव पर प्रसारित श्रृंखला के रीरन्स भारत में कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान मार्च 2020 से इसे फिर से खोल दिया गया है।


Serial Cast-
Arun GovilArun Govil... Ram78 episodes, 1987-1988 
Deepika ChikhaliaDeepika Chikhalia... Sita78 episodes, 1987-1988 
Sunil LahriSunil Lahri... Laxman78 episodes, 1987-1988 
Arvind TrivediArvind Trivedi... Ravan78 episodes, 1987-1988 
Dara SinghDara Singh... Hanuman78 episodes, 1987-1988 
Sanjay JogSanjay Jog... Bharat78 episodes, 1987-1988 
Samir RajdaSamir Rajda... Shatrughna78 episodes, 1987-1988 
Shyamsundar KaalaaniShyamsundar Kaalaani... Sugriv / ...78 episodes, 1987-1988 
Vijay AroraVijay Arora... Indrajit (Meghanad)78 episodes, 1987-1988 
Bal DhuriBal Dhuri... Dasharath78 episodes, 1987-1988 
Jayshree GadkarJayshree Gadkar... Kaushalya78 episodes, 1987-1988 
Padma KhannaPadma Khanna... Kaikeyi78 episodes, 1987-1988 
Rajni BalaRajni Bala... Sumitra78 episodes, 1987-1988 
Mukesh RawalMukesh Rawal... Vibhishana78 episodes, 1987-1988 
Nalin DaveNalin Dave... Kumbhakarna78 episodes, 1987-1988 
Aparajita BhushanAparajita Bhushan... Mandodari78 episodes, 1987-1988 
Lalita PawarLalita Pawar... Manthara78 episodes, 1987-1988 
Renu DhariwalRenu Dhariwal... Shurpanakha78 episodes, 1987-1988 
Mulraj RajdaMulraj Rajda... Janak78 episodes, 1987-1988 
Urmila BhattUrmila Bhatt... Sunaina78 episodes, 1987-1988 
Sudhir DalviSudhir Dalvi... Vasishta78 episodes, 1987-1988 
ChandrashekharChandrashekhar... Sumant78 episodes, 1987-1988 
Vijay KavishVijay Kavish... Shiva78 episodes, 1987-1988 
Rajshekhar UpadhyayRajshekhar Upadhyay... Jambavan78 episodes, 1987-1988 
Bashir KhanBashir Khan... Angad78 episodes, 1987-1988 
Anjali VyasAnjali Vyas... Urmila78 episodes, 1987-1988 
Sulakshana KhatriSulakshana Khatri... Mandavi78 episodes, 1987-1988 
Girish SethGirish Seth... Nal78 episodes, 1987-1988 
Giriraj ShuklaGiriraj Shukla... Neel / ...78 episodes, 1987-1988 
Aslam KhanAslam Khan... Samudra Dev / ...78 episodes, 1987-1988 
Rahul SinghRahul Singh... Young bharat1 episode, 1987 
Kewal ShahKewal Shah... Gurukul Student (uncredited)1 episode, 1987 

Series Produced by 


Ramanand Sagar...producer (unknown episodes)

Series Music by 


Ravindra Jain...(78 episodes, 1987-1988)

Series Sound Department 


E. Rudra...sound designer (1 episode, 1987)

Series Music Department 


Ravindra Jain...lyricist / playback singer (1 episode, 1987)

Production (निर्माण )

Ramayan was regarded as the most expensive TV show produced during the time with a budget ₹9 Lakhs per episode.[6]
Writing for the Indian Express upon completion of the airing of the series' final episode, former bureaucrat S. S. Gill wrote that it was during his tenure as the secretary with the Ministry of Information and Broadcasting in September 1985 that he contacted Ramanand Sagar in association with the project. Gill added that in a letter to Sagar, he had written about the Ramayana as a subject for the television series was ideal in that it was "a repository of moral and social values" and that its message was "secular and universal". He added that he had noted in the letter that Sagar's "real challenge would lie in seeing the epic "with the eyes of a modern man and relating its message to the spiritual and emotional needs of our age". Gill added that he also wrote a similar letter to B. R. Chopra over the production of the series Mahabharat based on another epic of the same name, and mentioned that both he and Sagar accepted to his suggestions and constituted panels of experts and scholars to conceptualize the production.[7]
The series was initially conceptualized to run for 52 episodes of 45 minutes each. But, owing to popular demand it had to be extended thrice, eventually ending after 78 episodes.[8]
Initially, Both Ramayan and Mahabharat was planned to air together, but later it was decided to air Ramayan first which was followed by Mahabharat after its end.
(रामायण उस समय के सबसे महंगे टीवी शो के रूप में माना जाता था, जिसमें प्रति एपिसोड ₹ 9 लाख का बजट होता था।
श्रृंखला के अंतिम एपिसोड के प्रसारण के पूरा होने पर इंडियन एक्सप्रेस के लिए लिखते हुए, पूर्व नौकरशाह एसएस गिल ने लिखा कि यह उनके कार्यकाल के दौरान सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव के रूप में सितंबर 1985 में था कि उन्होंने रामानंद सागर के साथ संपर्क किया। परियोजना। गिल ने कहा कि सागर को लिखे पत्र में, उन्होंने रामायण के बारे में टेलीविजन श्रृंखला के लिए एक विषय के रूप में लिखा था कि यह "नैतिक और सामाजिक मूल्यों का भंडार" था और इसका संदेश "धर्मनिरपेक्ष और सार्वभौमिक" था। उन्होंने कहा कि उन्होंने पत्र में उल्लेख किया था कि सागर की "वास्तविक चुनौती महाकाव्य को देखने में झूठ होगी" एक आधुनिक आदमी की आँखों से और हमारे संदेश को हमारी उम्र की आध्यात्मिक और भावनात्मक जरूरतों से संबंधित करती है। गिल ने कहा कि उन्होंने भी लिखा था। उसी नाम के एक और महाकाव्य पर आधारित श्रृंखला महाभारत के निर्माण पर बीआर चोपड़ा को इसी तरह का पत्र, और उन्होंने उल्लेख किया कि उन्होंने और सागर दोनों ने उनके सुझावों को स्वीकार किया और उत्पादन की अवधारणा के लिए विशेषज्ञों और विद्वानों के पैनल गठित किए।
           श्रृंखला को शुरू में 45 मिनट प्रत्येक के 52 एपिसोड के लिए चलाने के लिए संकल्पित किया गया था। लेकिन, लोकप्रिय मांग के कारण इसे तीन बार बढ़ाया गया, अंततः 78 एपिसोड के बाद समाप्त हो गया।
            प्रारंभ में, रामायण और महाभारत दोनों को एक साथ प्रसारित करने की योजना बनाई गई थी, लेकिन बाद में रामायण को पहले प्रसारित करने का निर्णय लिया गया, जिसके अंत के बाद महाभारत था।)

Reception(स्वागत समारोह)


हिंदुस्तान थॉम्पसन एसोसिएट्स के मीडिया निदेशक डीके बोस ने टिप्पणी की, "रामायण के बारे में अनोखी बात और इसकी निरंतरता। बनियाड़ और यहां तक ​​कि हम लॉग जैसे अन्य कार्यक्रमों ने इस अवसर पर लगभग 80 प्रतिशत और अधिक की दर्शकों की संख्या हासिल की। ​​इस मामले में। रामायण उस आकृति को शुरू से ही बनाए रखा गया था। " उन्होंने कहा, "लगभग 50 प्रतिशत से शुरू होकर 80 प्रतिशत का आंकड़ा कुछ ही महीनों में पहुंच गया और कभी नीचे नहीं गया।" उन्होंने नोट किया कि मुख्य रूप से गैर-हिंदी भाषी दक्षिणी भारतीय राज्यों तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में भी दर्शकों की संख्या 50 प्रतिशत से अधिक थी। उन्होंने यह भी कहा कि शो की लोकप्रियता धर्मों में फैली हुई थी और इस्लाम धर्म के लोगों द्वारा उच्च संख्या में देखी गई थी। उन्होंने उल्लेख किया कि बिजली की निकासी के दौरान स्थानीय बिजली बोर्ड मुख्यालय को जलाने की धमकी देने वाले लोगों के बीच यह आम था। [३]

श्रृंखला की सफलता को मीडिया ने अच्छी तरह से प्रलेखित किया। बीबीसी के सौतिक विश्वास ने याद किया कि जब हर रविवार सुबह श्रृंखला का प्रसारण किया जाता था, "सड़कों पर सुनसान हो जाएगा, दुकानें बंद हो जाएंगी और लोग धारावाहिक शुरू होने से पहले अपने टीवी सेटों को स्नान और माला पहनाएंगे।" [10] टेलीग्राफ के लिए लेखन, विलियम डेलरिम्पल। उल्लेख किया गया है, "पूरे दक्षिण एशिया के गांवों में, सैकड़ों लोग देवता और राक्षसों को अपनी नियति को देखने के लिए एक ही सेट के आसपास इकट्ठा होते थे। निर्जन और सबसे हलचल वाले शहरों में, ट्रेनें, बसें और कारें अचानक रुक गईं और बाज़ारों के ऊपर अजीब-सी मार पड़ गई। दिल्ली में, सरकारी बैठकों को फिर से रद्द करना पड़ा, क्योंकि पूरी कैबिनेट ने तत्काल ब्रीफिंग को चालू करने में विफल रहे। "[११] हालांकि, आलोचकों ने श्रृंखला को" तकनीकी रूप से त्रुटिपूर्ण मेल्ट्रामामा "कहकर खारिज कर दिया।
(D. K. Bose, the media director of Hindustan Thompson Associates, remarked, "The unique thing about the Ramayana was its consistency. Other programmes like Buniyaad and even Hum Log did achieve viewership of around 80 per cent and more, on occasion. In the case of Ramayana that figure had been maintained almost from the beginning." He added, "Starting at around 50 per cent the 80 per cent figure was reached within a few months and never went down." He noted that the viewership was more than 50 per cent even in the predominantly non-Hindi speaking southern Indian States of Tamil Nadu, Kerala and Karnataka. He also added that the show's popularity spanned across religions and was watched by people of the Islam faith in high numbers as well. He mentioned that it was common among people threatening to burn down the local electricity board headquarters during a power outage.[3]

The success of the series was documented well by the media. Soutik Biswas of BBC recalled that when the series was telecast every Sunday morning, "streets would be deserted, shops would be closed and people would bathe and garland their TV sets before the serial began."[10] Writing for the TelegraphWilliam Dalrymple noted, "In villages across south Asia, hundreds of people would gather around a single set to watch the gods and demons play out their destinies. In the noisiest and most bustling cities, trains, buses and cars came to a sudden halt, and a strange hush fell over the bazaars. In Delhi, government meetings had to be rescheduled after the entire cabinet failed to turn up for an urgent briefing."[11] However, critics dismissed the series calling it a "technically flawed melodrama")

Impact (प्रभाव)                                                                                                  

रामायण का प्रसारण अयोध्या विवाद के अग्रदूत के रूप में देखा गया था। अरविंद राजगोपाल ने अपनी पुस्तक पॉलिटिक्स इन टेलिविज़न: हिंदू नेशनलिज्म एंड द रिस्पैपिंग ऑफ द पब्लिक (2000) में लिखा है कि इस श्रृंखला के साथ, सरकार ने "धार्मिक पक्षपात पर एक दशक पुरानी वर्जना का उल्लंघन किया, और हिंदू राष्ट्रवादियों ने इस अवसर का सबसे अधिक लाभ उठाया।" । " उन्होंने कहा कि यह "जागरण [हिन्दू जागरण के विचार" की पुष्टि करता है) और भारतीय जनता पार्टी का उदय इसी पर हुआ। [१२] हिंदुस्तान टाइम्स के मानिक शर्मा ने राष्ट्रीय राजनीति (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) और उसके राजनीतिक संगठन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के तत्वावधान में भारतीय राजनीति में एक हिंदुत्व पारी की पृष्ठभूमि में खेली गई श्रृंखला "इसी तरह के विचारों को आवाज़ दी।" मीडिया और सांस्कृतिक टिप्पणीकारों ने सागर के महाकाव्य पर विचार करने के लिए संघर्ष किया या कुछ और, कुछ ऐसे भी थे जिन्होंने इसे उत्प्रेरक के रूप में देखा, भले ही अनायास उथल-पुथल हो कि आंदोलन का परिणाम हुआ। "[13]

श्रृंखला के बारे में शुरुआती आशंकाओं के बारे में, सरकार के स्वामित्व वाले ब्रॉडकास्टर द्वारा प्रसारित किए जाने के बारे में, इसके फिल्म निर्माता शरद दत्त ने कहा कि "चैनल के कार्यालय के भीतर बहुत सारे लोग इस विचार के समर्थन में नहीं थे कि यह शुरू हो। लेकिन यह कोई प्रेरणा नहीं थी। राजनीतिक रूप से चल रहा है। कांग्रेस सत्ता में थी और इसका कोई एजेंडा नहीं था। " हालांकि उन्हें लगा कि निष्पादन खराब था और सागर को "टेप" देखने पर सवाल उठाते हुए याद आया कि अगर उन्होंने "रामायण या राम-लीला" बनाई होती। "[13] शर्मा ने उल्लेख किया कि आयोजित की जाने वाली राजनीतिक धारा को इस तथ्य से स्वीकार किया जा सकता है कि सागर और अरुण गोविल (जिन्होंने राम की भूमिका निभाई) का बार-बार कांग्रेस और भाजपा दोनों ने प्रचार किया। ", और दीपिका चिकलिया (सीता) और अरविंद त्रिवेदी (रावण) संसद सदस्य बने। [१३]

सार्वजनिक मांग पर, श्रृंखला 28 मार्च 2020 से सुबह एक शो (9:00 am से 10:30 am IST) और रात में एक शो (9:00 pm से 10:30 IST IST) 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान पुन: प्रसारित किया जाता है डीडी नेशनल पर कोरोनोवायरस के कारण(The telecast of Ramayan was seen as a precursor to the Ayodhya dispute. Arvind Rajagopal in his book Politics After Television: Hindu Nationalism and the Reshaping of the Public in India (2000) wrote that with the series, the government "violated a decades-old taboo on religious partisanship, and Hindu nationalists made the most of the opportunity." He added that it "confirm[ed] to the idea of Hindu awakening" and the rise of the Bharatiya Janata Party capitalizing on this.[12] Manik Sharma of Hindustan Times voiced similar views in that the series "played in the backdrop of a Hindutva shift in Indian politics, under the aegis of the Rashtriya Swayamsevak Sangh (RSS) and its political outfit, the Bharatiya Janata Party (BJP). While the media and cultural commentators struggled to consider Sagar's epic one way or the other, there were some who saw it as a catalyst, even if unintended, to the turmoil that the movement resulted in."[13]
Regarding initial apprehensions about the series being aired by a government-owned broadcaster, its hitherto producer Sharad Dutt said that "a lot of people within the channel's office weren't supportive of the idea to begin with. But it had no motivation with what was going on politically. The Congress was in power and it had no agenda of the sort." He however felt the execution was poor and remembered questioning Sagar upon watching "the tape" if he had "made Ramayana or Ram-Leela".[13] Sharma noted that the political clout the series held could be adjudged by the fact that Sagar and Arun Govil (who played Rama) "were repeatedly courted by both the Congress and the BJP to campaign for them", and that Deepika Chikhalia (Sita) and Arvind Trivedi (Ravana) went on to become members of parliament.[13]
On public demand, the series is re-telecast from 28 March 2020 with one show in morning (9:00am to 10:30am IST) and one show in night (9:00pm to 10:30pm IST) during the lockdown of 21 days due to coronavirus on DD National)

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रामायण ने उस दौरान किसी भी भारतीय टेलीविजन श्रृंखला के लिए विशेष रूप से दर्शकों की संख्या को तोड़ दिया। यह 55 देशों में टेलीकास्ट किया गया था और 650 मिलियन की कुल दर्शक संख्या के साथ, यह एक दूरी के साथ सबसे अधिक देखी जाने वाली भारतीय टेलीविजन श्रृंखला बन गई। [13] यह लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में सबसे अधिक देखी जाने वाली पौराणिक श्रृंखला के रूप में दर्ज हुआ। [२] इसके पहले टेलीकास्ट पर, भारत में इसकी 40 मिलियन दर्शकों की संख्या थी। इसने चैनल के लिए crore 23 करोड़ राजस्व लाया।

लॉकडाउन के दौरान दर्शकों की संख्या ने 2015 के बाद से एक हिंदी जीईसी (सामान्य मनोरंजन चैनल) शो के लिए रिकॉर्ड उच्चतम रेटिंग प्राप्त की, जिसने पहले 4 शो में कुल 170 मिलियन दर्शकों को आकर्षित किया, जिसके दौरान डीडी नेशनल कई वर्षों के बाद सबसे अधिक देखा जाने वाला भारतीय टेलीविजन चैनल बन गया। [16] [17] [18] अगले सप्ताह इसने सुबह के स्लॉट में 580 मिलियन इंप्रेशन और रात के स्लॉट में 835 मिलियन इंप्रेशन प्राप्त किए

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