Sunday, April 19, 2020

COVID-19: आरोग्य सेतु ऐप क्या है और यह कैसे काम करता है?


कोरोना ट्रैकिंग एप आरोग्य सेतु का कैसे इस्तेमाल करें?


आरोग्य सेतु एप के लॉन्च होने के कुछ ही समय में दो करोड़ से अधिक लोगों ने इसे डाउनलोड किया है. सरकार का यह एप लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे और जोखिम का आकलन करने में मदद करता  .है  एंड्रॉयड और आईफोन दोनों तरह के स्‍मार्टफोन पर इसे डाउनलोड किया जा सकता है. यह खास एप आसपास मौजूद कोरोना पॉजिटिव लोगों के बारे में पता लगाने में मदद करेगा. आपके मोबाइल के ब्लूटूथ, स्थान और मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऐसा किया जाता है


प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने नवीनतम संबोधन में, 03 मई तक देशव्यापी तालाबंदी के विस्तार का आह्वान किया। आज तक देश में 1000 से अधिक वसूली और 330 मौतों के साथ 10 से अधिक, 063 सक्रिय मामले हैं।
मामलों में वृद्धि को देखते हुए, लॉकडाउन विस्तार की घोषणा अच्छे उपाय में है। इसके अलावा, एक और बात प्रधानमंत्री ने नागरिकों से कहा कि वे 'आरोग्य सेतु' ऐप का उपयोग करें, जो कि सरकार द्वारा चल रहे कोरोनावायरस संकट से निपटने के लिए विकसित किया गया है।

इसके लॉन्च के कुछ दिनों के भीतर, स्वास्थ्य सेवा ऐप ने उपकरणों पर 5,00,000 से अधिक डाउनलोड किए।

क्या है आरोग्य सेतु ऐप? यह कैसे काम करता है?

कोरोनावायरस महामारी बड़ी संख्या में फैल रही है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि सामाजिक गड़बड़ी लंबे समय से बीमारियों और संक्रामक बीमारियों में स्पाइक को कम करने या कम करने के तरीकों में से एक के रूप में
उपयोग की जाती है। इस प्रकार, ऐप और इनोवेटिव सॉल्यूशंस जैसे कि, जो एक ही विचार को बढ़ावा देते हैं, अधिकारियों को आबादी को जागरूक करने और जीवन को बचाने में मदद कर सकते हैं।

अकेले भारत में, पिछले दो हफ्तों में मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है, जिसके कारण और भी कड़े कदम उठाए गए हैं। "हॉटस्पॉट्स" की पहचान करके, neccessary mapping समुदाय संचरण की समस्या से निपटने में मदद कर सकती है, यानी, जब मामले आबादी के भीतर इस तरह फैलने लगते हैं कि लोगों को पता ही नहीं चलता कि वे कैसे छूत के संपर्क में थे। इसे प्रकोप के "स्टेज 3" के रूप में जाना जाता है।

ऐप, जो एक प्रकार का कोरोनावायरस ट्रैकर है, संपर्क ट्रेसिंग के आधार पर काम करता है और उपयोगकर्ता को उसके क्षेत्र के आसपास संभावित कोरोनावायरस 'हॉटस्पॉट' की पहचान करने में मदद कर सकता है। यह लोगों को सुरक्षित रहने में मदद कर सकता है और कुछ क्षेत्रों में नेक्ससरी एहतियात बरत सकता है जहाँ मामले हैं और तदनुसार, सामुदायिक प्रसारण को एक हद तक रोकने या रोकने में मदद करते हैं।

जियोटैगिंग के आधार पर, यह एक विशिष्ट उपयोगकर्ता को पास के संक्रमण के मामले या हॉटस्पॉट से उनकी निकटता के बारे में सचेत कर सकता है।


ऐप उपयोगकर्ताओं को अपने जोखिम की पहचान करने और उनके स्वास्थ्य के मूल्यांकन की निगरानी करने में भी मदद करता है, उस समय को देखते हुए जब यह मुश्किल हो सकता है (और सबसे अधिक, विशेष रूप से बाहर जाने और स्वास्थ्य क्लीनिकों के लिए सुरक्षित नहीं है)। आरोग्य सेतु ऐप लोगों को लक्षणों की पहचान करने में मदद करता है, उन्हें सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा सावधानियों और सीओवीआईडी ​​-19 के प्रसार से संबंधित अन्य प्रासंगिक जानकारी के बारे में सचेत करता है।


हालांकि यह एक नेक पहल है, ऐप उन लोगों के लिए बुनियादी संगरोध उपायों को भी सूचीबद्ध करता है जिन्हें 'उच्च-जोखिम' श्रेणी में माना जाता है। यह उन लोगों की भी मदद कर सकता है, जिनके पास यात्रा इतिहास स्व-संगरोध है और संचरण के किसी भी जोखिम को रोकते हैं।


आप और क्या कर सकते हैं?
                                                                            इसके
अलावा, एक नागरिक के रूप में आप अपने आप को हानिकारक कोरोनोवायरस से बचाने के लिए क्या कर सकते हैं, अच्छे सुरक्षा उपायों को अपनाएं और दिशानिर्देशों का पालन करें। अपने हाथों को बार-बार धोएं, सतहों को परिश्रम से साफ करें और घर से बाहर निकलने से बचें, जब तक कि महत्वपूर्ण न हो। यदि आप लक्षणों का प्रदर्शन करते हैं, या COVID-19 के लक्षणों के साथ किसी की उपस्थिति में हैं, तो मास्क पहनना एक हद तक कीटाणुओं के संचरण को सीमित करने में मदद कर सकता है। बुजुर्गों, बच्चों और अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति वाले लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने और सुरक्षित रहने की आवश्यकता है।

आइएदेखते हैं कि आरोग्‍य सेतु एप का इस्‍तेमाल कैसे करना है-

अपने फोन पर आरोग्‍य सेतु एप को डाउनलोड करें
आरोग्य सेतु एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध है. इसे एप स्टोर के जरिये डाउनलोड किया जा सकता है. सुनिश्चित करें कि आरोग्‍य (Aarogya) और सेतु (Setu) के बीच कोई स्थान नहीं हो या फिर एप खोजने के लिए सर्च बार में 'AarogyaSetu' टाइप करें. हमने नीचे लिंक भी दिए हैं:



एप को खोलें और अपनी पसंद की भाषा चुनें

अंग्रेजी और हिंदी समेत आरोग्‍य सेतु एप 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्‍ध है. इंस्‍टॉल करने के बाद एप को खोलें और अपनी पसंदीदा भाषा को चुनें।

नया पेज खुलेगा ,इनफॉर्मेशन पेज को ध्‍यान से पढ़ें और 'रजिस्‍टर नाउ

बटन पर टैप करें।

ब्‍लूटूथ की पड़ेगी जरूरत ,आरोग्‍य सेतु एप को ब्‍लूटूथ और जीपीएस डेटा की जरूरत पड़ेगी. एप को काम करने के लिए इसकी अनुमति दें. आरोग्य  सेतु को   ट्रेसिंग के लिए आपके मोबाइल नंबर, ब्लूटूथ और लोकेशन डेटा का उपयोग करता है और बताता है कि आप कोरोना के जोखिम के दायरे में है या नहीं.


अपने फोन को रजिस्‍टर करें

एप तभी काम करता है जब आप अपने मोबाइल नंबर को रजिस्‍टर करते हैं और ओटीपी से उसे वेरिफाई करते हैं. एक वैकल्पिक फॉर्म भी आता है जो नाम, उम्र, पेशा और पिछले 30 दिनों के दौरान विदेश यात्रा के बारे में पूछता है. आप इस फॉर्म को स्किप कर सकते हैं. हालांकि, अगर आप जरूरत के समय में वॉलेंटियर यानी स्वयंसेवक बनने की इच्छा रखते हैं तो आपके पास खुद को इसमें नामांकित करने का विकल्प है.

ऐसे दिखाता है खतरा

एप हरे और पीले रंग के कोडों में आपके जोखिम के स्‍तर को दिखाता है. यह भी सुझाव देता है कि आपको क्‍या करना चाहिए।
अगर आपको ग्रीन में दिखाया जाता है और बताया जाता है कि 'आप सुरक्षित हैं' तो कोई खतरा नहीं है. कोरोना से बचने के लिए आपको सोशल डिस्‍टेंसिंग को बनाए रखना चाहिए और घर पर रहना चाहिए।

अगर आपको पीले रंग में दिखाया जाता है और टेक्‍स्‍ट बताता है कि 'आपको बहुत जोखिम है' तो आपको हेल्‍पलाइन में संपर्क करना चाहिए।

अपना आंकलन भी दे सकते हैं
आरोग्‍य सेतु एप पर आप 'सेल्‍फ एसेसमेंट टेस्‍ट' फीचर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इस फीचर का इस्‍तेमाल करने के लिए ऑप्‍शन पर क्लिक करें और फिर एप चैट विंडो खोल देगा. इसमें यूजर की सेहत और लक्षण से जुड़े कुछ सवाल किए जाएंगे।

हेल्‍पलाइन नंबर का भी पता लगा सकते हैं

इसके लिए आपको कोविड-19 हेल्‍थ सेंटर्स बटन पर क्लिक करना होगा और अपने शहर की लोकेशन तक पहुंचने के लिए स्‍क्रॉलडाउन करना होगा.

Aarogya Setu app: How to download and use this app
To combat against Covid-19 pandemic, the Government of India has launched the Aarogya Setu app. The Aarogya Setu app is designed to inform its users regarding risks, best practices and relevant advisories pertaining to the containment of Covid-19.
Developed through Public-Private Partnership under NIC guidance, the Aarogya Setu app includes privacy-first design and currently available in 11 languages.
             The Aarogya Setu app will be available for both Android and iOS users. Here is how you can download and use the app.

How to download and use Aarogya Setu app

These are some steps following which you can download and use the Aarogya Setu app.

Steps to download and use Aarogya Setu app

Follow these steps to download and use the Aarogya Setu app.
Step 1: First of all, you have to install the Aarogya Setu app. The app will be available on Android and iOS platform.
Step 2: After downloading the Aarogya Setu app on your device, select the language and click 'next'.
Step 3: Click on the 'Register Now' option.
Step 4: In this step, the Aarogya Setu app will ask for some permission from you. To proceed further, after reading all terms and conditions, you have to click on the 'I Agree' button.
Step 5: Then, you have to enter your mobile number.

No comments:

Post a Comment

मैं आपको धन्यवाद अग्रसरित करता हूँ......