Saturday, May 9, 2020

9 मई 2020 ,करंट अफेयर्स

 करंट अफेयर्स-CURRENT AFFAIRS-(सामयिकी)


सामान्य जागरूकता सबसे महत्वपूर्ण वर्गों में से एक है और यह आपको कुछ बहुत अच्छे अंक ला सकता है ,यदि आप ईमानदारी से अपना समय समर्पित करते हैं। अपनी सामान्य जागरूकता पर काम करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप रोजाना समाचार पत्रों को पढ़ें या साप्ताहिक समाचारों के माध्यम से जायें क्योंकि यह मासिक या 6 महीने के समाचारों से गुजरने की तुलना में आपकी अधिकतम सामग्री को कवर करेगा।
                          G.K./G.S. सेक्शन के लिए सबसे महत्वपूर्ण वन लाइनर करंट अफेयर्स जिससे सम्बंधित 8-10 प्रश्न सभी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में(जैसे कि- IAS/IPS ,PCS ,NDA ,SSC ,RAILWAY ,IBPS ,CDS , SBI CLERK/PO ,सभी राज्यों के वनडे एग्जाम) एवं अन्य  एग्जाम्स  में पूछे जाते है। 
                              इसलिए हम लेकर आये हैं आपके लिए प्रतिदिन के टॉप 10 करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न जो आपको प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में सहायक होंगे। इसमें विभिन्न विषयों ,राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की घटनाओं से प्रश्न शामिल हैं,

 1.  ईरान ने  अपनी राष्ट्रीय मुद्रा को 'रियाल ’से  बदलकर तोमान कर दिया।


  • ईरानी सांसदों ने 4 मई, 2020 को ईरान की राष्ट्रीय मुद्रा को 'रियाल' से 'टूमैन' में बदलने के लिए मतदान किया। कानून बनाने वालों ने बदलाव के लिए ईरान के मौद्रिक और बैंकिंग अधिनियम में संशोधन को मंजूरी दी।

 2.  पीएम ने विशाखापत्तनम गैस लीक हादसे की समीक्षा की

विशाखापत्तनम गैस लीक हादसा
  • 7 मई को आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम जिले में आरआर वेंकटपुरम गाँव, गोपालपट्टनम मंडल में तड़के 3 बजे एक केमिकल प्लांट एलजी पॉलिमर इंडस्ट्री में स्टाइरीन गैस रिसाव की घटना घटी। भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विशाखापट्टनम में रिसाव की घटना के जवाब में उठाए जा रहे कदमों का जायजा लेने के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

 3.  इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च (ICAR) संस्थानों ने 12 भाषाओं में मत्स्य क्षेत्र के लिए सलाह जारी की। 



  • भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर), कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग (डीएआरई), कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने 12 भाषाओं में मत्स्य क्षेत्र के लिए सलाह जारी की।

 4.  पर्यटन मंत्रालय ने 'देखो अपना देश DekhoApnaDesh' लोगो डिज़ाइन प्रतियोगिता शुरू की। 



  • लॉकडाउन के दौरान, पर्यटन मंत्रालय ने भारत के विभिन्न पर्यटन स्थलों के बारे में जागरूकता पैदा करने और उन्हें बढ़ावा देने के उद्देश्य से 'DekhoApnaDesh' के समग्र विषय पर एक वेब श्रृंखला शुरू की।
  • पर्यटन मंत्रालय ने MyGov प्लेटफॉर्म पर 'DekhoApnaDesh' लोगो डिज़ाइन प्रतियोगिता शुरू की। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य देश के नागरिकों के रचनात्मक विचारों से निकलने वाले DekhoApnaDesh अभियान के लिए लोगो रखना है।


 5.  IMD सूक्ष्म रूप से अपने मौसम पूर्वानुमानों में पीओके, गिलगित-बाल्टिस्तान को शामिल करता है।


  • भारत के मौसम विभाग (IMD) ने जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद को जम्मू और कश्मीर के मौसम संबंधी उप-प्रभाग में शामिल करना शुरू कर दिया है। दैनिक क्षेत्र-वार पूर्वानुमान पूरे उप-विभाजन के लिए हैं, न कि किसी विशिष्ट क्षेत्र के लिए।

 6.  उत्तरी पश्चिमी घाटों के फूल पौधे के स्थानिकवाद के अध्ययन से पठारों के संरक्षण के महत्व पर प्रकाश डाला गया। 


  • अघोरकर रिसर्च इंस्टीट्यूट (ARI), पुणे के वैज्ञानिक उत्तरी पश्चिमी घाटों के पौधों के आंकड़ों के साथ आए हैं जो इंगित करते हैं कि पठारों को उत्तरी पश्चिमी घाटों के संरक्षण के लिए प्राथमिकता दी जानी चाहिए।
 7.  DST INSPIRE ऊर्जा भंडारण अनुप्रयोग और जल प्रदूषण नियंत्रण के लिए ऑप्टिकल सेंसर के साथ नैनोमीटर विकसित करता है 



  • भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के तहत INSPIRE की एक टीम, सुपरकैपिटर्स के उच्च ऊर्जा घनत्व और शक्ति घनत्व को प्राप्त करने के लिए नैनोमैटिरियल्स आधारित सुपरकैपेसिटर विकसित करती है।
  • नैनोमैटिरियल्स आधारित सुपरकैपेसिटर की सुविधा :-
सुपरकैपेसिटर मानव आबादी की वृद्धि और तकनीकी प्रगति के कारण ऊर्जा की मांग को पूरा करने में मदद करेंगे जो मानव समाज के लिए एक बड़ी चुनौती है। सुपरकैपेसिटर के उच्च ऊर्जा घनत्व से पता चलता है कि रिचार्जिंग के बिना निरंतर वर्तमान को लंबी अवधि के लिए वापस लिया जा सकता है। इस सुविधा के साथ, ऑटोमोबाइल बिना चार्ज किए लंबी दूरी तक चला सकता है। सुपरकैपेसिटर ऐसे उद्देश्यों के लिए एक विकल्प हो सकता है।

 8.  आरोग्य सेतु इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम लागू किया गया। 



  • आरोग्य सेतु आईवीआरएस एक टोल-फ्री सेवा है। नागरिकों को 1921 नंबर पर एक मिस्ड कॉल देने के लिए कहा गया है और उन्हें अपने स्वास्थ्य के बारे में जानकारी के लिए अनुरोध करने पर कॉल बैक मिलेगा।
  • आरोग्य सेतु इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) फीचर को आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लिकेशन में लागू किया गया है। ऐप की नई विशेषता का उद्देश्य नागरिकों को फीचर फोन और लैंडलाइन के साथ आरोग्य सेतु के संरक्षण में शामिल करना है। यह सेवा देश भर में उपलब्ध है।
 9.  मृदा स्वास्थ्य कार्ड के आधार पर एकीकृत मिट्टी पोषक तत्व प्रबंधन पर किसानों के आंदोलन को स्थापित करने के लिए केंद्र। 


  • कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने एकीकृत मिट्टी पोषक तत्व प्रबंधन की स्थापना की घोषणा की है। केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने घोषणा की। 2020-21 के दौरान, मृदा स्वास्थ्य कार्यक्रम का प्रमुख फोकस देश के सभी जिलों को कवर करने वाले 1 लाख से अधिक गांवों में किसानों के लिए एक बड़े पैमाने पर जागरूकता कार्यक्रम होगा।
 10.  7 मई को विश्व एथलेटिक्स दिवस मनाया जाता है।



  • 7 मई को विश्व एथलेटिक्स दिवस मनाया जाता है। अवलोकन की तिथि को अंतर्राष्ट्रीय एमेच्योर एथलेटिक महासंघ (आईएएएफ) के रूप में परिवर्तित किया जाता है, जो हर साल तारीख तय करता है, लेकिन महीना वही रहता है जो मई है। यह दिन युवाओं के बीच एथलेटिक्स में भागीदारी को बढ़ावा देना है।
  • उद्देश्य:- विश्व एथलेटिक्स दिवस IAAF 'एथलेटिक्स फॉर ए बेटर वर्ल्ड' की सामाजिक जिम्मेदारी परियोजना के अंतर्गत आता है। यह दिन लोगों को विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में जागरूक करने और शारीरिक फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। यह दिन युवाओं, खेल और पर्यावरण संरक्षण के बीच एक कड़ी स्थापित करने का भी है।
  • इतिहास:- विश्व एथलेटिक्स दिवस पहली बार वर्ष 1996 में मनाया गया था। दिन का अवलोकन IAAF के तत्कालीन अध्यक्ष प्रिमो नेबियोलो द्वारा शुरू किया गया था। सबसे सामान्य प्रकार ट्रैक और फील्ड, रोड रनिंग, रेस वॉकिंग और क्रॉस कंट्री रनिंग आदि के साथ कई प्रतियोगिताएं होती हैं।
  • विश्व एथलेटिक्स:- विश्व एथलेटिक्स को पहले अंतर्राष्ट्रीय एमेच्योर एथलेटिक महासंघ के रूप में जाना जाता था। इसका गठन 17 जुलाई 1912 को हुआ था। यह मुख्यालय स्वीडन के स्टॉकहोम में स्थित है। यह एथलेटिक्स, कवरिंग ट्रैक और फील्ड, रोड रनिंग, रेसवॉकिंग, माउंटेन रनिंग और अल्ट्रैनेर्जी, और क्रॉसिंग रनिंग के खेल को नियंत्रित करता है।










प्रतिदिन परीक्षोपयोगी करंट अफेयर्स से सम्बंधित लेख पढ़ते रहने के लिए  फॉलो करें हमारे ब्लॉग को जिससे आप को नए लेख की जानकारी मिलती रहे,धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment

मैं आपको धन्यवाद अग्रसरित करता हूँ......